Wednesday , 8 December 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
कानपुर।लोगों को खुश देखना ही मेरी ईद । उज़मा सोलंकी

कानपुर।लोगों को खुश देखना ही मेरी ईद । उज़मा सोलंकी

कानपुर।abu obaida 9838033331  snn

घर से मस्जिद है बहुत दूर चलो यूँ कर लें 
 किसी रोते हुए बच्चे को हंसाया जाए ,
UZMA SOLANKIइस  मशहूर शेर की गहराई को शायद  सपा  नेता और समाज सेवी उज़मा सोलंकी ने बखूबी अपनी ज़िन्दगी में ढाल  लिया है ,जिसका नतीजा है की भीषण गर्मी में बूँद बूँद पानी को तरस रहे शिव कटरा इलाके में एक महीने में ही तीन सबमर्सिबल लगवा दिए।घनी आबादी में तीन तीन पम्प लगने से इलाके के लोगों में ख़ुशी की लहर है और सभी उज़मा की तारीफें करते थक नहीं रहे।लोगों का कहना है की इस इलाके में पानी की किल्लत थी घंटों हैण्ड पम्पों पर लाइन लगानी पड़ती थी हाथ से पानी भरते भरते महिलाऐं और बच्चे थक जाते थे अब हालत ये है की मिनटों में  सैकड़ों लोग पानी भर लेते हैं। उज़मा इन पम्पों की निगरानी खुद करती हैं हर दुसरे तीसरे दिन पहुच कर देखती है की पम्प ठीक काम कर रहे है।उज़मा सोलंकी ने शिव कटरा में लोगों को अपना फोन नम्बर दे कर कह रखा है की पानी न मिलने की सूरत में उन्हें तुरंत सम्पर्क करें अगर पम्प गड़बड़ होगा तो उसे अविलम्ब ठीक कराया जाये गा और पानी की कमी नहीं होने दी जाये गी।  रमजान जैसे मुक़द्दस महीने में लोगों को पानी पहुचाने का ज़रिया बनी उज़मा सोलंकी ने सत्यम न्यूज़ को बताया ये तो सवाब का काम है ,पानी तो दुश्मन मांगे उसे भी पिलाना चाहिए।
रमजान में पानी के बाद अब ईद के कपड़ों का तोहफा 
लोगों को पानी का तोहफा देने वाली उज़मा अब लोगों के साथ ईद की खुशियाँ साझा करना चाहती हैं इसी के चलते आज उन्हों ने बुरिया घाट जाजमऊ  में हज़ारों महिला पुरुष और बच्चों को ईद के कपडे बाँटें।इस अवसर पर उज़मा ने कहा की आज उन्हों ने लोगों के चेहरे पर जो ख़ुशी देखी वो ही मेरी ईदी है उन्हों ने कहा की ईद वाले दिन सब के साथ सिवाईं खाने का मज़ा अलग ही होगा।
कौन है उज़मा सोलंकी ?
उज़मा शहर के टेनरी उद्यमी इकबाल सोलंकी की बेटी हैं और समाजवादी पार्टी की सक्रीय सदस्या हैं डीजी कालेज से स्नातक  उज़मा यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी सांसद डिंपल यादव से बहुत प्रभावित हैं ,डिंपल की तरह ही वह महिलाओं के लिए कुछ करना चाहती हैं इसी लिए उन्हों ने समाजवादी पार्टी को ज्वाइन किया , उज़मा के मुताबिक कानपुर जैसे महा नगर में महिलाओं के लिए आवाज़ उठाने वाले लोग नहीं हैं ख़ास तौर पर मुस्लिम महिलाओं की आवाज़ उठाने वाला तो कोई भी नहीं यही कारण है की उन्हें घर से बाहर निकल कर समाज सेवा का बीड़ा उठाना पड़ा ,एक प्रतिष्ठित मुस्लिम परिवार से महिला के राजनीत में आने पर खानदान में कुछ सवाल उठे मगर उज़मा के जज्बे और सोच को देखते हुए सब ही लोग समर्थन में गए आब हाल ये है की उज़मा से खानदान के लोग रोज़ की गतिविधियाँ पूछते हैं ,सुन कर खुश होते हैं और दुआएं देते हैं। 
पिता इकबाल सोलंकी सब से बड़े समर्थक।IMG-20150705-WA0051
उज़मा के पिता इकबाल सोलंकी कहते है की उसे बचपन से ही लोगों की मदद का शौक़ था जब उसने समाजवादी पार्टी में जाने इच्छा जताई तो मै रोक नहीं सका और उसे ख़ुशी खिशी इजाज़त दी इकबाल कहते है की आज उज़मा ने अपनी मेहनत और काब्लियात से लोगों के दिलों में जगह बनाई है और उसका पूरा श्रेय उज़मा को ही देते हैं कहा की बेटी के नाम से अगर बाप की पहचान होती है तो ये फख्र की बात है।आगे कहते है की अखबारों में उज़मा का नाम छपा  देख कर अजीब सी ख़ुशी होती है जिसे अलफ़ाज़ में ब्यान करना मुमकिन नहीं। 
पार्टी में लोगों को जोड़ना भी लक्ष्य 
उज़मा की मेहनत और लगन देख कर लोग उनसे जुड़ते जा रहे हैं। आज बहुजन समाज पार्टी के सक्रीय सदस्य हाजी हसन सोलंकी अपने सैकड़ों  साथियों के साथ उज़मा के नेत्रत्व में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए ,इस पर उज़मा ने कहा की ये उनकी बड़ी उपलब्धि। इस अवसर पर सय्यद बिलाल ,रियाज़ हैदर ,अभिमन्यु गुप्ता ,सहित कई लोग मौजूद थे .IMG-20150705-WA0054

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*