Wednesday , 8 December 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
शहर आये कपडा मंत्री ने किया मिलों का निरीक्षण

शहर आये कपडा मंत्री ने किया मिलों का निरीक्षण

manish shukla /कानपुर महानगर को उत्तर भारत का मैनचेस्टर कहा जाता था। पूरे देश में कानपुर महानगर के ओधोगिक  स्वरूप की चर्चा होती थी। कानपुर महानगर से कपड़ा व चमड़ा विदेशों में निर्यात होता था। दूर-दूर से लोग रोजी-रोटी की तलाश में कानपुर का रूख करते थे। परन्तु धीरे-धीरे औद्योगिक स्वरूप धूमिल होता चला गया। मिलें बन्द होती चली गयी। भारत सरकार के केन्द्रीय कपडा़ मंत्री  सन्तोष गंगावार का अपने सचिवालय के बडे अधिकारियों के साथ पशताब्दी एक्सप्रेस से कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर आगमन हुआ। स्टेशन पर भा.ज.पा कार्यकर्ताओं व नेताओं ने  कपडा मंत्री  का फूलमालाओं से भव्य स्वागत किया। स्वागत के उपरान्त केन्द्रीय कपड़ा मंत्री सीधे अपने काफिले के साथ कानपुर टेक्सटाइल व एल्गिन मिल-2 पर निरीक्षण के लिये पहुँचे। यहाँ पर पहुँचकर कपडा मंत्री  ने भविष्य की संभावनाओं पर चार्चा की। इसके बाद  मंत्री संतोष गंद्वार  ने लालइमली पहुँचकर पूरी लाल इमली का सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण में केन्द्रीय कपड़ा सचिव, केन्द्रीय  कपड़ा उप सचिव  एंव सी.एम.डी बी.आई.सी साथ थे। निरीक्षण के उपरान्त लाल इमली के कार्यक्रम में अपने सम्बोधन में केन्द्रीय कपड़ा मंत्री ने कहा कि आज मै विशेष रूप से लालइमली को कैसे सुचारू रूप से चलाना है इसी के प्रयास हेतु कानपुर आया हूँ।  गंगवार ने कहा कि मेरा सभी मजदूर संगठनों से आग्रह है कि राजनीति से उपर उठकर लालइमली को चलाने की दिशा मे सकारात्मक सहयोग करें, उन्होने कहा कि मै सभी मजदूर भाइयों से आग्रह करता हूँ कि पहले मिल चले, उसके बाद वेतन आयोंग की बात करें। उन्होने कहा कि आप सभी से सुचारू रूप से लाल इमली को चलाने के सुझाव आमंत्रित है। आप लोग अपने सुझाव दिल्ली मेरे पास लिखित रूप से भेज दे। उन्होने कहा कि बी.आई.सी की कोई भी जमीन बेची नही जायेगी। उन्होने कहा कि मिले चलाने के सम्बन्ध में मेरी  प्रधानमंत्री जी ने भी बात हुयी है वह भी चाहते है कि मिले चालू हो और रोजगार के अवसर बढे़। उन्होने कहा कि नई योजना का ब्लू प्रिन्ट तैयार हो रहा है। मै जल्द ही फिर कानपुर आप लोगो के बीच आऊँगा।

भा.ज.पा महानगर अध्यक्ष सुरेन्द्र मैथानी ने कहा कि डा॰ मुरलीमनोहर जोशी व मेरे प्रयास से इस दिशा कदम और तेज हुये है। कहा कि अटल जी की सरकार में कपड़ा मंत्री रहे राणा जी एक बार लाल इमली आये थे और अब वर्तमान कपड़ा मंत्री कानपुर की बन्द मिलों के लिये बेहद चिन्तित है। मेैथानी ने कहा कि अधिकारी व कर्माचारी आपस में सांमजस्य बनाकर लाल इमली को चलाने का प्रयास करें। यह मिल को चलाने का अन्तिम अवसर है। कई पुलिस के बड़े सेवानिवृत अधिकारियों ने बी.आई.सी के बंगलों पर कब्जा जमा रखा है। कपडा  मंत्री  ने उनका भी निरीक्षण करके कहा कि इन बंगलों को नियमानुसार खाली कराया जायेगा। इस अवसर पर सुरेन्द्र मैथानी, सतीश महाना, सत्यदेव पचैरी, सलिल विश्नोई, रघुनन्दन ंिसह भदौरिया, अरूण पाठक, श्याम बिहारीमिश्रा, सुनील बजाज, राकेश तिवारी, सत्येन्द्र नाथ पाण्डेय, रघुराज सरन गुप्ता, दीपक ंिसंह, अनूप अवस्थी, सुरेश अवस्थी, मोहित पाण्डेय, प्रमोद विश्वकर्मा, रचित पाठक, अमन शुक्ला, अक्षय द्विवेदी आदि थे।

 

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*