Tuesday , 21 September 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
केंद्रीय जलसंसाधन ,नदी विकास एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्री  उमा भारती की टेनरी संचालकों के साथ अहम बैठक

केंद्रीय जलसंसाधन ,नदी विकास एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्री उमा भारती की टेनरी संचालकों के साथ अहम बैठक

DSCF3772 copyabu obaida .09 may 2015 केंद्रीय जलसंसाधन ,नदी विकास एवं गंगा पुनरुद्धार मंत्री सुश्री उमा भारती ने कानपुर के टेनरी संचालकों से सर्किट हाउस में आज  विस्तृत चर्चा की और टेनरियों से निकलने वाले प्रदूषित जल के सीधे गंगा में गिराये जाने पर नाराज़गी ज़ाहिर की। केंद्रीय मंत्री उमा भारती की इस मीटिंग से कानपुर के टेनरी मालिकों में भरोसा जागा  है। आप को बता दें की चमड़े की तयारी में प्रयुक्त ज़हरीले केमिकल युक्त पानी को गंगा में गिराये जाने का आरोप अक्सर टेनरी संचालकों पर लगता   रहता है और प्रदूषण विभाग इस मामले में सख्ती दिखाते हुए १०० से अधिक टेनरियों को सील भी  कर चुका है।मगर गंगा में प्रदूषित पानी गिरना बंद नहीं हो रहा इसी मसले को हल करने के लिए उमा बारती ने गंगा में गिर रहे नालों का निरीक्षण भी किया। मंत्री ने कहा की उन्हों ने समस्या को देख लिया है और  चमड़ा तयार करने वालों के साथ बैठ कर जल्द ही स्थाई हल निकाला जाए गा। बैठक में सेन्ट्रल मिनिस्टर ने कहा की गंगा जी को अविरल और निर्मल रखने के लिए केंद्र भरपूर पैसा दे गा जिस से गंगा किनारे जल शोधन परियोजनाएं शुरू की जाएँ गी इस प्रोजेक्ट में उन्हों ने राज्य सरकार से भी आगे आने को कहा है। टेनरी असोसिएशन की ओर  से भी मंत्री को आश्वासन दिया गया की सभी प् नदी की पवित्रता को बनाये रखने में   भरपूर सहयोग दें गे।

  साल में हज़ारों करोड़ का राजस्व देने वाली टेनरियां विश्व में अपना नाम रखती हैं मगर कुछ धार्मिक संगठन टेनरियों द्वारा गंगा को प्रदूषित करने का आरोप लगते रहते हैं इस मसले पर भी चर्चा हुई।
बैठक के बाद उमा भारती ने पत्रकारों से कहा की वे अब मंदिरों के बजाये गंगा नदी में गिरने वाले नालों की परिक्रमा करने में लगी हैं और ये परिक्रमा माँ गंगा को साफ़ करने तक जारी रहे गी। एक सवाल के  जवाब में साध्वी उमा भारती ने कहा की राहुल गांधी मेरे नज़दीक कोई महत्व नहीं इसलिए उनपर चर्चा या सवाल जवाब नहीं करें गी। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हों ने कहा की आज जाके देश को एक सच्चा सेवाक  मिला है जो सिर्फ और सिर्फ भारत की तरक़्क़ी के लिए सोचता है।मंत्री उमा भारती ने चुटकी लेते हुए कहा की जो काम नेहरू और इंदिरा ४० सालों में नहीं कर पाये वो नरेंद्र भाई मोदी ने एक साल में ही कर दिखाया। साध्वी प्राची द्रारा सलमान खान पर की गई टिप्पणी पर वो खामोश रहीं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*