Monday , 18 December 2017
Breaking News
जनता की शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण व कार्य गुणवत्तापूर्ण निपटाये : मंडलायुक्त

जनता की शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण व कार्य गुणवत्तापूर्ण निपटाये : मंडलायुक्त

कानपुर, 10 नवम्बर । जनता की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण और निर्धारित समय के अंदर होना चाहिये। सरकारी अस्पतालों में डाक्टरों की उपस्थिति, चिकित्सकां की भर्ती, एम्बुलेंस की सेवाएं, संस्थागत प्रसवां की उचित देखभाल जन हित के कार्यां को वरीयता पूर्वक सम्पन्न कराया जाये। अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिये उनके ऊपर विभागीय कार्यवाही की जाये न की वेतन रोका जाये।फसली ऋण योजना में पात्र किसानों के खातों में 13 सौ करोड़ से अधिक रूपये दिये जा चुके हैं। मण्डल में बच्चों की देखभाल के लिए बन रहे 550 आईसीडीएस केन्द्रों में 205 छोटे कार्यों से अवशेष केन्द्रों को दिसम्बर तक पूर्ण करा दिया जाये। मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर को उनके द्वारा प्राथमिक विद्यालयों एवं शौचालयों में टायलिंग कराया गया। इनके कार्य को नजीर बताकर अन्य जनपदों के अधिकारियों को भी प्रेरित होना चाहिये।यह निर्देश मण्डलायुक्त पी. के. महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने बैठक में निर्देशित किया कि बच्चों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये और कोई भी बच्चा टीकाकरण से छूटने न पाये। बैठक में उपस्थित संयुक्त निदेशक चिकित्सा को निर्देशित किया कि ई-टेंडर के आधार पर ही समान्य/दवाएं क्रय की जाये क्योंकि अब इस विभाग को जी0एस0टी0 नंबर मिल चुका है। संस्थागत प्रसव में यदि आशा ठीक से कार्य नहीं करती है तो उसे हटाकर सक्रिय आशा को रखा जाये और आशाओं को दिये जाने वाले भुगतान को तुरंत किया जाये। संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य को यह भी निर्देशित किया कि डाक्टरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिये जो स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2000 नये डाक्टरों की नियुक्ति की जा रही है उनमे से ही उपलब्धता हेतु शासन को पत्र लिखे ताकि मण्डल में डाक्टरों की कमी पूरी की जा सकें।मण्डलायुक्त ने समीक्षा में पाया कि किसानों के लिये मण्डल में पर्याप्त मात्रा में बीज, खाद, डी0ए0पी0 आदि उपलब्ध है अतः किसान को समाग्री उपलब्ध कराने में विभाग को कोई समस्या नहीं होनी चाहिये। इसके साथ ही उन्होंने किसान हित में नहर विभाग को  निर्देशित किया कि वह अपनी 1108 किलोमीटर लम्बी नहरों की सफाई जिस पर अनुमान से 480 लाख रूपये का खर्च होगा तथा 534 टेल एण्ड तक पानी पहुंचाने में सहायक होगा। पारदर्शी किसान सेवा योजना के तहत किसानों की खेतों की भूमि की जांच के लिए मृदा परीक्षण लाभ दायक है। जिसमें मण्डल में अभी तक 10 लाख 13 हजार से अधिक मृदा स्वास्थ्य कार्डों का वितरण किया जा चुका है और यह कार्ड 2 वर्ष के लिए वैद्य होगा, सयुंक्त निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि मण्डल के सभी किसानों को यह कार्ड उपलब्ध हो जाये ताकि किसान अपने खेत में उतनी ही खाद का प्रयोग करें जिसकी उसे जरूरत है।मण्डलायुक्त ने एडी बेसिक को निर्देशित किया कि बच्चों की पढ़ाई के लिये मण्डल के सभी स्कूलों में किताबे एवं यूनिफार्म बट जाने चाहिए। यदि इस कार्य में कही धन की कमी आ रही है तो इस संबंध में शासन को पत्र लिखा जाये।

मण्डल को  2018 तक पूर्ण रूप से ओडीएफ करना है अतः प्रत्येक दशा में संबंधित अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति जिम्मेदार हो ताकि उनके विरुद्ध किसी प्रकार की कार्यवाही न करनी पड़े। पेंशन योजना में आने वाले सभी लाभार्थियों को लाभान्वित करना है अतः किसी भी दशा में अपात्र को पेंशन न मिलने पाये।मण्डलायुक्त ने उप निदेशक मंडी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें निर्देशित किया कि ई-टेंडर व्यवस्था को अपनाते हुए संबंधित अधिकारियों से इसका अनुमोदन प्राप्त करें।  उन्होंने मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह विद्युत व्यवस्था बनाने में यदि कोई बाधा डाले तो बाधा डालने वाले के विरुद्ध एफआईआर कराने हेतु सुनिश्चित करें ताकि अधिकारी अपना काम ठीक से कर सकें।बैठक में जिलाधिकारी कानपुर नगर सुरेंद्र सिंह, जिलाधिकारी कानपुर देहात आर० के० सिंह, जिलाधिकारी इटावा सैल्वा कुमारी जे०, जिलाधिकारी फर्रूखाबाद मोनिका रानी, संयुक्त विकास आयुक्त नरेंद्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी कानपुर नगर अरुण कुमार ,मुख्य विकास अधिकारी कानपुर देहात बी० नाथ, मुख्य विकास अधिकारी कन्नौज अवधेश बहादुर, मुख्य विकास अधिकारी फर्रुखाबाद अवनीश कुमार,मुख्य विकास अधिकारी इटावा पी० के० श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी औरैया सतेंद्र, मण्डल के समस्त विभागों के उपनिदेश तथा कार्य दाई संस्था के अधिशाषी अभियन्ता आदि उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>