Monday , 6 December 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
सीडीओ की क्लास में फेल मास्टर जी, छात्र-छात्राओं को नहीं आती गणित

सीडीओ की क्लास में फेल मास्टर जी, छात्र-छात्राओं को नहीं आती गणित

कानपुर । सरकार से मोटी रकम पाने वाले शिक्षक अपनी ड्यूटी सही तरीके से कर रहे हैं कि नहीं इसकी जानकारी करने के लिए सीडीओ ने शुक्रवार को जिले के उच्च व माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया। बच्चों की अच्छी शिक्षा का दावा करने वाले अध्यापकों की पोल उस समय खूली जब उनके द्वारा पूछे गये सवालों व पहाड़ा सुनाने में बच्चे नाकाम दिखे तो वहीं स्कूल में निरीक्षण के द्वारा पाई गयी अनियमितताओं पर सीडीओ ने शिक्षकों की क्लास लगाते हुए जमकर फटकार लगायी।
उच्च व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक द्वारा किए जा रहे मनमानी की जानकारी सीडीओ अरुण कुमार को लगते ही शुक्रवार की सुबह वह अपनी टीम के साथ कटरी क्षेत्र में बने कांशीराम नगर, नत्थूपुरवा, शंकरपुर ख्यौरा के प्राथमिक व उच्च विद्यालयों का निरीक्षण किया। उनके निरीक्षण की जानकारी मिलने पर स्कूल में मौजूद अध्यापकों के साथ कर्मचारियों में हड़कम्प मच गया। सीडीओ स्कूल पहंुचते ही पहले बच्चों को परोसे जाने वाला खाना (एमडीएम) का निरीक्षण किया। जिसके बाद वह बच्चों की क्लास में जा पहंुचे। उन्होंने बारी-बारी छात्र-छात्राओं के नाम पूछंे और पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। जैसा अध्यापक द्वारा सिखाये जाने पर बच्चों ने दबी जुबान से कहा कि टीचर जी बहुत अच्छा पढ़ाते है और रोजाना होमवर्क भी देते है। बच्चों की जुबान से अध्यापिका का तारीफ सुनते ही उन्होंने क्लास में मौजूद कक्षा चार की छात्रा अपने पास बुलाया और 16 का पहाड़ा सुनाने का कहा। इस पर छात्रा चुप हो गयी और पीछे मुड़कर टीचर को देखने लगी। इस पर सीडीओ ने बारी-बारी से कई छात्र-छात्राओं को खड़ा किया और ब्लैक बोर्ड पर सवाल लगाने को कहे। एक ही भी छात्र उनके सवालों का सही जवाब नहीं दे सका। बच्चों की यह पढ़ाई की यह हालत देखकर अध्यापक के प्रति सीडीओ का गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया और उन्होंने जमकर फटकार लगाई और एक माह में सुधार करने की नसीहत दी।
उपस्थिति में भी अध्यापक का दिखा खेल
सीडीओं के निरीक्षण में बच्चों की पढ़ाई तो फिसड्डी दिखी ही तो वहीं शिक्षकांे द्वारा छात्र-छात्राओं के उपस्थिति में भी गड़बड़ी देखी गयी। यहीं नहीं बल्कि बच्चों को विद्यालय में मिलने वाला एमडीएम, कापी किताबें व वस्त्र में भी अध्यापकों ने घोटालेबाजी की है। सीडीओं के निरीक्षण में कई विद्यालयों में मिले अनियमितताओं को देखते हुए जमकर फटकार लगाईं हैं।
सूधर जाये वर्ना होगी सख्त कार्रवाई
उच्च-माध्यमिक विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को लेकर सीडीओं ने सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं को फटकार लगाई है। उनका कहना है कि अगर एक माह में शिक्षक व बच्चों की पढ़ाई में सुधार नहीं आया तो वह सभी अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*