Friday , 17 September 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
स्वच्छता अभियान से जुड़ कर खुले में शौच की प्रथा को करें दूर: मंडलायुक्त

स्वच्छता अभियान से जुड़ कर खुले में शौच की प्रथा को करें दूर: मंडलायुक्त

कानपुर। व्यापक रूप से लोग खुले में शौच जाते है इस कारण लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। जो मुख्य रूप से डायरिया  हैजा  टाइफाइड जैसे रूप में सामने आता है। सम्पूर्ण स्वच्छता तो 1950 के दशक में ही होनी चाहिए थी। ‘चलो देर से आए दुरुस्त आए‘ को ही अपनाया गया है। कानपुर मण्डल ही ऐसा है यहाँ के प्रत्येक जिले में यह काम हो रहा है। इससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। कानपुर नगर एवं कानपुर देहात में पांच दिवसीय ट्रेनिंग चल रही है जो 15 अप्रैल को समाप्त होगी। अब शीघ्र ही औरैया  इटावा  फर्रुखाबाद में यह ट्रेनिंग होने वाली है। इसमें महिला ग्राम प्रधानों का भी सहयोग लिया जायेगा।
      यह बात स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत शासन स्तर पर आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में मण्डलायुक्त मो. इफ्तेखारुद्दीन ने व्यक्त की। उन्होंने बताया कि यदि समुदाय संचालित सम्पूर्ण स्वच्छता विधि को ठीक से चलाया जाए। जिससे लोगों में ऐसी चिंगारी जाग सकती है जिसके फलस्वरूप समुदाय आपस में मिलकर इस प्रकार कार्य करें कि वह पूरी तरह से खुले में शौच की  आदत को समाप्त कर सकता है।
      जिलाधिकारी कन्नौज अनुज कुमार ने बताया कि इसमें 11 ग्राम पंचायतों में ओडीएफ हो चुकी है। इस वर्ष के प्रथम फेज में 50 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। जिसमें 30 अप्रैल तक 40 राजस्व ग्राम ओडीएफ हो जायेंगे। 50 ग्राम पंचायतें अगले चरण में हो जायेगी। 200 राज्य मिस्त्री को प्रशिक्षित किया तथा इस प्रकार का प्रशिक्षण प्रत्येक ब्लॉक खण्ड में होगा।
       वीडियो कांफ्रेंस में सचिव भारत सरकार और प्रमुख सचिव पंचायती राज्य द्वारा कानपुर मण्डल के आयुक्त का सीएलटीएस कार्य को और तेज एवं गति प्रदान करने पर उनकी प्रशंसा करते हुए यह अपेक्षा की गई कि पूरे मण्डल में सीएलटीएस विधा से तेजी से कार्य कराये। मण्डलायुक्त ने उन्हें आश्वस्त किया कि पूरे मण्डल में तेजी से कार्य कराया जायेगा।
       वीडियो कांफ्रेंस में सचिव पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार एवं चंचल तिवारी, प्रमुख सचिव पंचायती राज उ०प्र०, अमित गुप्ता मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण उ०प्र० द्वारा सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वार्ता की गई, इसमें जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा भी उपस्थित थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*