Saturday , 21 May 2022
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
वजन और दाम कम होने से महिलाओं को लुभा रही ‘निर्भीक‘

वजन और दाम कम होने से महिलाओं को लुभा रही ‘निर्भीक‘

कानपुर।   महिलाओं को ध्यान में रखते हुए कानपुर स्थित फील्ड गन फैक्ट्री ने एक ऐसा रिवॉल्वर  तैयार किया जो वज़न में हल्का दाम में काम और साइज़ में छोटा है । निर्भीक नाम के इस रिवाल्वर में शुरआती ट्रायल में कुछ खामियां थीं जिन्हें तकनिकी टीम ने सुधार कर दुबारा लांच किया जिसका वज़न पहले से काम है और इसे छोटा भी किया गया ताकि महिलाएं इसे अपने पर्स में आसानी से रख सकें। रक्षा मंत्रालय ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छोटा असलहा डिज़ाइन करने का ज़िम्मा फील्ड गन फैक्ट्री को सौंपा था जिसे  फील्डगन की तकनिकी टीम ने बखूबी अंजाम दिया और निर्भीक रिवाल्वर का फाइनल डिज़ाइन बिक्री के लिए उपलब्ध करा दिया। निर्भीक का आरंभिक मॉडल  ७५० ग्राम का था और साइज़ में बड़ा था कीमत भी एक लाख ४४ हज़ार थी लेकिन शिकायतें मिलने के बाद अब इसका वज़न मात्र ५०० ग्राम कर दिया गया है जबकि कीमत में भी  ६० हज़ार रूपये की भारी कटौती करते हुए खरीदारों को भारी राहत दी। नए लुक नयी कीमत और काम वज़न वाल निर्भीक रिवाल्वर महिलाओं को काफी भा रहा है।
कार्टेज फंसने की समस्या थी मुख्य
एजीएम संजीव कुमार का कहना है कि महिलाओं के लिए खास तौर पर तैयार रिवाल्वर ‘निर्भीक‘ को लेकर ग्राहकों द्वारा कार्टेज फंसने की शिकायत आ रही थी। बदले स्वरूप के साथ नये रिवाल्वर में इस समस्या को दूर कर लिया गया है। भविष्य में इसमें और बदलाव किए जाएंगे। जिसमें कलर से लेकर बट तक शामिल हैं। .32 बोर की रिवॉल्वर में काफी कुछ चीजें अभी तय होना बाकी है।
जीएम का कहना
कानपुर फील्ड गन फैक्ट्री के जीएम नरेंद्र कुमार ने बताया कि इस हल्के रिवॉल्वर का वजन अब 500 ग्राम हो गया है। साथ ही कीमत भी घटकर 87 हजार रुपए कर दी गई है। पिछले डेढ़ साल में रिवॉल्वर में बदलाव किए जाने की ओर काम किया जा रहा था। डीलर भी अब इसे ले रहे हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*