Saturday , 25 September 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
मोहम्मद साहब स्वयं  योग की क्रियाओ से परिचित थे  — डाक्टर मुरली मोहर जोशी

मोहम्मद साहब स्वयं योग की क्रियाओ से परिचित थे — डाक्टर मुरली मोहर जोशी

मोहम्मद साहब स्वयं  योग की क्रियाओ से परिचित थे क्यों की मुसलमान भाई जो नमाज पढ़ते है उसमे भी योगिक क्रियाओ का अंश दिखाई देता है ।  इसलिए यह कहना की यह किसी धर्म विशेष का है किसी और का नही यह गलत है ।  योग के बारे में यह कहना की यह मजहबी है , धार्मिक है इसका उसका है मै यह समझता हूँ की यह अज्ञान के कारण है वंही जब उनसे पूंछा गया की ओम शब्द के उच्चारण पर  आपत्ति  लगाईं गयी तो उन्होंने कहा की ओम का महत्त्व समझाया जाना चाहिए अगर अभी इसमें कुछ लोगो को एतराज है तो योग  नही अपनाएं। योग जोड़ता है  तो योग जोड़ने वाला बने । ओम का भी अर्थ धीरे – धीरे लोग समझेंगे जैसे योग का । ओम भी किसी धर्म विशेष का नही है आप देखेंगे की बहुत सारे संकेत विभिन्न धर्मो में मिलते जुलते है तो धीरे – धीरे उसके बारे में आम राय बन सकती है और जितनी बन जाये तो उसको तो करना शुरू करे ।

डाक्टर जोशी के ब्यान पर मुसलमानो की प्रतिक्रिया

डाक्टर जोशी के इस ब्यान पर अवामी जम्हूरी मोहाज़ के अध्यक्ष अख्तर हुसैन अख्तर ने कहा की डाक्टर साहब को उनकी वाणी के लिए मुबारकबाद जो उन्हों ने नमाज़ को समझने की कोशिश की। अख्तर हुसैन ने कहा की सदियों से दुनिया नमाज़ के वैज्ञानिक तरीकों और उस से होने वाले फायदे पर रिसर्च करती चली आरही है और मानती है की नमाज़ इंसानी शरीर के लिए उत्तम अभ्यास है। अख्तर हुसैन अख्तर ने आगे कहा की योग को नमाज़ से जोड़ना ठीक नहीं ये भ्रमित करना मात्र है ,क्यूंकि योग सूर्य नमस्कार से शुरू होता है और नमाज़ में अल्लाह का ज़िक्र होता है इस लिए नमाज़ और योग का धार्मिक सम्बन्ध  सिद्ध  नहीं होता  यदि मुसलमान सूर्य नमस्कार  करता है तो दीन से खारिज हो जाये गा। अख्तर ने कहा की मोदी द्वारा पूरी दुनिया में योग का प्रचार एक साज़िश है। उन्हों ने कहा की मुरली मनोहर जोशी अपने धर्म का पालन करें और मुसलमानो के धर्म और रीति रिवाजों पर टिप्पणी न करें।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*