Saturday , 25 September 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
स्कैनर मशीनों से टिकटों की जांच के बाद दर्शकों को मिलेगा प्रवेश: डीएम

स्कैनर मशीनों से टिकटों की जांच के बाद दर्शकों को मिलेगा प्रवेश: डीएम

कानपुर। ग्रीन पार्क स्टेडियम में आगामी 19 एवं 21 मई को  में होने वाले आईपीएल मैच टी-20 की तैयारियों को लेकर डीएम व एसएसपी ने विभागीय अफसरों के साथ सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचा। आलाधिकारियों ने सुरक्षा के लिहाज से मैच के दौरान ड्यूटी पर रहने वाले जोनल एवं सेक़्टर मजिस्ट्रेट तथा सभी पुलिस विभाग के अधिकारियों को अपनी-अपनी ड्यूटी स्थल को आज ही देख लेने की बात कही।
डीएम कौशल राज शर्मा ने ग्रीन पार्क स्टेडियम के मीडिया सेन्टर में पुलिस एवं मैच से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि बैरिकेटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा सीसी टीवी कैमरा एवं स्टेडियम के अंदर व बाहर पर्याप्त लाइट की व्यवस्था रविवार तक ठीक कर ली जाये। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति को लेकर प्रत्येक गेट पर तथा आवश्यकतानुसार नगर निगम द्वारा टैंकरों की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। डीएम ने कहा कि पिछले वर्ष हुए एक दिवसीय क्रिकेट मैच में जिन अधिकारियों की जिस स्थल पर ड्यूटी लगाई गई थी उनकी ड्यूटी उसी स्थल पर पूर्व की भांति रहेगी। नये आने वाले अधिकारी अपनी-अपनी ड्यूटी को सुचारू रूप से सम्पन्न करने को अभी से अपनी तैयारी कर ले। स्टेडियम के अंदर जाने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के ड्यूटी कार्ड के साथ ही साथ बैच की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। स्टेडियम के अंदर तथा बाहर जारी किये जाने वाले पास अलग-अलग रंगों के होगंे तथा जिस रंग के पास की जितनी सीमा होगी वह व्यक्ति उसी सीमा के दायरे में रहेगा। इस पर पुलिस प्रशासन द्वारा विशेष नजर रखी जायेगी।
    जिलाधिकारी ने बताया कि प्रवेश के दौरान टिकटों की चैकिंग स्कैनर/मशीन द्वारा की जायेगी, तभी प्रवेश मिल सकेगा। डीएम ने कहा की यह आईपीएल मैच एक दिवसीय मैच की तरह नहीं है, बल्कि पुलिस के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कौन सा पास कार्ड किस क्षेत्र का है। उसी क्षेत्र में संबंधित अधिकारी/कर्मचारी का प्रवेश कराया जाये। कार्ड के विपरीत अन्य क्षेत्र में प्रवेश पूरी तहर से वर्जित होगा। मैच की शुरूआत रात्रि आठ बजे से समाप्ति होने तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। वहीं दर्शकों का प्रवेश दिन में होगा।
17 को आएंगी टीमें, प्राइवेट गार्ड करेंगे सुरक्षा
आईपीएल मैच से संबंधित क्रिकेट टीम 17 मई को आ जायेगी। डीएम ने बताया कि मैच समाप्ति के बाद ट्रैफिक का विशेष ध्यान दिया जाये। टॉस रात्रि 7ः30 बजे होगा। आईएनजी कम्पनी द्वारा स्टेडियम के अंदर की व्यवस्था की जायेगी। जिसके लिए सुरक्षा की दृष्टि से 350 गार्ड लगाये जायेंगे। एक बार प्रवेश होने पर कोई भी दर्शक बाहर नहीं जायेगा। मैच के दौरान बहुत छोटे बच्चों के खाने की सामग्री को छोड़ कर पानी की बोतल,कोलिं्ड्रक, सिगरेट, माचिस,लाइटर, मसाला आदि को लेकर प्रवेश वर्जित होगा सभी दर्शक टिकट के अनुसार निर्धारित स्थान पर ही बैठेंगे।
बिना पास वाहनों को नहीं मिलेगा प्रवेश
उन्होंने कहा की वाहन पासों पर नगर मजिस्ट्रेट की मोहर तथा हस्ताक्षर भी निश्चित रूप से देखे जाये तथा तय स्थल तक ही वाहनों का प्रवेश कराया जाये। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि इस मैच में 30 से 32 कमरों का प्रयोग होगा।
त्रिस्तरीय सुरक्षा में होगा स्टेडियम
एसएसपी शलभ माथुर ने कहा कि पिछले एक दिवसीय मैचों में पुलिस विभाग द्वारा जो भी गलतियां हुई थी उनको किसी भी दशा में दोहराया न जाये तथा ड्यूटी पर लगे सभी अधिकारी अपनी-अपनी ड्यूटी का निर्वाहन कुशलता पूर्वक सम्पन्न करें। ट्रैफिक नियमों पर विशेष ध्यान दिया जाये। अनिमियतता बरतने वालो एवं जबरदस्ती प्रवेश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। एसएसपी ने बताया कि मैच के दौरान स्टेडियम को त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा जाएगा। किसी भी प्रकार की गड़बडी की आशंका से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी नगर अविनाश सिंह, अपर नगर मजिस्ट्रेट योगेंद्र समेत आईपीएल मैच से जुड़े संबंधित अधिकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*