Tuesday , 21 September 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
कानपुर की सूरत बदलना मेरी ज़िम्मेदारी -उपसभापति

कानपुर की सूरत बदलना मेरी ज़िम्मेदारी -उपसभापति

04 (2)ABU OBAIDA  कानपुर। अपनी गन्दगी के लिए दुनिया भर में बदनाम कानपुर शहर उपसभापति हाजी सोहैल अहमद खान व एहसान फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से अपने ऊपर लगे बदनामी के दाग को किसी हद तक कम कर सके गा। ख़बरों के अनुसार एहसान फाउंडेशन कानपुर के विभिन्न बाज़ारों व सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं व परुषों के लिए सुविधानुसार ऐसी व नान ऐसी शौचालयों को स्थापित करेगा जिस से लोगों को अपनी शंका का समाधान खुले में नहीं करना पडेगा। यह संभव होसका है सपा पार्षद दल के नेता व नगरनिगम में उपसभापति हाजी सुहैल की कोशिशों से । हाजी सुहैल ने बताया कि जब उन्हें वार्ड १०४ से जनता ने भारी मतों से चुन कर सदन में पार्षद के रूप में भेजा तो उन्हों ने कुछ अलग ही अंदाज़ में जनता को शुक्रिया अदा करने की सोची और इसी कड़ी में बेकन गंज बाज़ार में पानी की टंकी परिसर में महिलाओं के लिए पांच लाख की लागत से ऐसी टॉयलेट बनवाकर जनता को समर्पित कर दिया। बतादें कि बेकनगंज बाज़ार में रोज़ लाखों की तादाद में महिलाऐं खरीदारी करने आती हैं जिनमे दूर दराज़ से आई महिलाओं की संख्या भी काफी हद तक होती है इन महिलाओं के लिए कोई टॉयलेट न होने से जो परेशानी होती थी उसका अंदाजा कोई भी लगा सकता है। काफी जद्दोजेहद के बाद हाजी सुहैल ने बेकनगंज बाज़ार में महिलाओं के लिए टॉयलेट बनवा दिया।इसी बीच उन्हें उपसभापति चुना गया तो उनपर सारे शहर से जगह जगह टॉयलेट बनाए जाने के पत्र और फोन आने लगे। जनता की परेशानी और मांग को देखते हुए सुहैल ने नगर निगम कार्यकारिणी के सामने परस्ताव रखा जिस पर सभी पार्षदों ने अपनी सहमति देदी। सहमति मिलने के बाद उपसभापति ने नगर आयुक्त के सामने प्रस्ताव रख बाज़ारों व बस अड्डों पर नगर निगम से ज़मीन मांगी जिसे नगर आयुक्त ने मान लिया। हाजी सुहैल ने आगे क़दम बढ़ाते हुए एहसान फाउंडेशन को कानपुर में एक सैकड़ा ऐसी व नॉन ऐसी शौचालयों को स्थापित करने पर राज़ी कर लिया। हाजी ने बताया कि मई माह में इसपर काम शुरू होजायेगा और शहर के लोगों को आधुनिक शौचालय इस्तेमाल के लिए मिल जाएंगे। इन शौचालयों की देखरेख का ज़िम्मा भी एहसान फाउंडेशन ही करेगा जिस से नगर निगम को कोई आर्थिक बोझ नहीं  उठाना पडेगा। सुहैल कहते हैं कि लोग उनसे अपने मोहल्ले के फुटपाथ नाली और खरंजे की बात करते थे लेकिन उनके दिमाग में उससे आगे की सोच थी जिसे अल्लाह ने पूरी करवा दिया । उन्हों ने कहा कि नाली की सफाई फुटपाथों  का सौन्दरीकरण तो छोटी बात है। शहर को हकीकत में सब से बड़ी परेशानी तो टॉयलेट की थी जिसे उनके कार्यकाल में पूरा कर लिया  जाएगा।उन्हों ने बताया कि एहसान फाउंडेशन इस प्रोजेक्ट में लगभग चार करोड़ की लागत लगाए गा और सभी शौचालय विदेशी तकनीक पर आधारित होंगे जिनमे गन्दगी बिलकुल भी नहीं दिखेगी और लोग बीमारियों से बचेंगे।
अवधनामा ने शहर में कई जगह इस बाबत बात की तो सभी ने कहा कि इतने लोग जीत कर सदन में गए मेयर बने उप मेयर बने लेकिन किसी ने भी इस ज्वलंत समस्या की और ध्यान नहीं दिया लेकिन छोटी सी उम्र में उपसभापति बनकर हाजी सुहैल ने वो काम कर दिखाया जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। लोगों ने कहा कि यह नेक काम है और ऐसे सच्चे और ईमानदार नेता की शहर को ज़रुरत है। बेकनगंज के लोगों ने कहा कि हमारे इलाके में शाम तक कूड़ा बजबजाता था मगर अब वहां दिन में तीन बार झाड़ू लगते सफाई कर्मी दिखते हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*