Monday , 17 January 2022
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
विटामिन-ई बनाएं आपकी हेल्‍थ को बनाएं सेहतमंद

विटामिन-ई बनाएं आपकी हेल्‍थ को बनाएं सेहतमंद

किसी न किसी रूप में शरीर को विटामिन की आवश्‍यकता पड़ती है क्‍यूंकि विटामिन की कमी से शरीर में अनेक बीमारियां पैदा हो सकती है। बॉड़ी को हेल्‍दी बनाएं रखने में विटामिन ई काफी लाब्दायक होता है। इसके सेवन से शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां नहीं होती और स्‍किन में भी ग्‍लो बना रहता है। विटामिन ई वनस्‍पति तेल, गेंहू, हरे साग, चना, जौ, खजूर, चावल के मांढ, क्रीम, बटर, स्‍प्राउट और फ्रूट में पाया जाता है। ऐसी ढ़ेर सारी बातें हम सभी विटामिन ई के बारे में जानते है और आगे भी जानना चाहेगें।

विटामिन ई के फायदे

1. एंटीऑक्‍सीडेंट गुण- विटामिन ई युक्‍त फलों को खाने से या फिर बाजार में उपलब्‍ध कैप्‍सूल का सेवन करने से भी बॉडी में एंटीऑक्‍सीडेंट को बढ़ाया जा सकता है लेकिन ज्‍यादा से ज्‍यादा नेचुरल खाद्य पदार्थो का इस्‍तेमाल करने की सोचें।

2. लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण- विटामिन ई, शरीर में खून को बनाने वाली रेड ब्‍लड सेल्‍स यानि लाल रक्‍त कोशिकाओं का निर्माण करती हैं। अगर प्रेग्‍नेंसी के दौरान गर्भवती स्‍त्री विटामिन ई का सेवन नहीं करती है तो उसके बच्‍चे को एनीमिया यानि खून की कमी की शिकायत रहेगी।

3. स्‍किन बनती है चमकदार- त्‍वचा को सुडौल, कसावदार और दमकता बनाए रखने के लिए विटामिन – ई बेहद लाभकारी होता है। इसके सेवन से त्‍वचा पर आई झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं।

4. थॉयराइड और पिट्यूटरी ग्‍लैण्‍ड की कार्यशैली में सहायक- अगर शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाएं तो शरीर में सबसे ज्‍यादा असर थॉयराइड ग्‍लैण्‍ड और पिट्यूटरी ग्‍लैण्‍ड की वर्किग एक्‍टीविटी पर पड़ता है। इसकी कमी से यह दोनों ही ग्‍लैण्‍ड धीरे धीरे काम करने लगती है जिससे शरीर में काफी थकान और भारीपन लगता है।

5. सेल मेमब्रेन का बनना- शरीर में सेल मेमब्रेन होती है यानि वह परत जो ब्‍लड़ सेल्‍स को बनाएं रखने के उनके ऊपर चढ़ी होती है। अगर शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाएगी तो यह परत धीरे – धीरे कमजोर पड़ेगी और बाद में ब्‍लड़ सेल्‍स के बनने में मदद नहीं करेगी जिससे शरीर में खून की कमी हो जाएगी।

6. मानसिक समस्‍याएं भगाए दूर- शरीर में विटामिन ई की पर्याप्‍त मात्रा होने पर व्‍यक्ति को मानसिक तनाव और समस्‍याएं कम होती है। डाक्‍टरों द्वारा रिसर्च के बाद यह आउटपुट निकला है कि विटामिन ई की कमी से मानसिक समस्‍याएं भी हो सकती है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*