Monday , 6 December 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
कौमी एकता की शानदार मिसाल- दुर्गा मंन्दिर में मुस्लिमों ने कराया कन्या भोज

कौमी एकता की शानदार मिसाल- दुर्गा मंन्दिर में मुस्लिमों ने कराया कन्या भोज

कानपुर। नवरात्र के अवसर पर जहां शहर में जगह-जगह ‘मंदिर वहीं बनाएगें‘ की धुन सुनाई दे रही है तो वहीं मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए दुर्गा मन्दिर में कन्या भोज का आयोजन किया। हालांकि इन लोगों का कहना है कि पीएम के बेटी बचाव अभियान को आगे बढ़ाने के लिए कन्या भोज करा रहें है।
जाजमऊ इलाके में गुरूवार को कौमी एकता की मिसाल उस समय देखने को मिली जब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नवरात्रि के अष्टमी पर क्षेत्र के दुर्गा मंदिर में कन्या भोज कराया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मन्दिर में कन्याओं को वैसे ही भोज कराया जिस प्रकार नवरात्र में हिन्दू लोग कन्या भोज कराते हैं। कन्या भोज के आयोजकों का कहना है कि कन्या कन्या होती है चाहे वह हिन्दू की हो या मुस्लिम की  हमें बेटियों का सम्मान करना चाहिए। बेटियों से ही वंश आगे बढ़ता है इसलिए बेटी और बेटों  के बीच भेद-भाव नहीं करना चाहिए। हम कन्या भोज करा कर लोगो को यंही सन्देश देना चाहते है की बेटी चाहे हिन्दू की हो चाहे मुस्लमान की उसको समाज में बराबर का दर्जा देना चाहिए तभी हमारा समाज तरक्की करेगा और हमारे देश की भी तरक्की होगी। इस अवसर पर फैसल जमाल, आसिफ जमाल, हाजी समीम अख्तर, हफीजुल्ला खाॅं, पीर मोहम्मद, मो. नदीम, फहीम अहमद, मो. रशीद, मो. असलम, सुरेश कुमार और महेश निषाद आदि मौजूद रहंे।
पीएम के ‘बेटी बचाव‘ को बढ़ावा
यूं तो नवरात्रो में हिन्दुओं को कन्या भोज कराते हुए आप सबने देखा होगा, लेकिन मुस्लिमों द्वारा कन्या भोज कराना थोड़ा आश्चर्य होता है। लेकिन जाजमऊ में ऐसा सच हुआ। आयोजकों के अनुसार हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओे,। कन्या भोज करा कर हम लोग पीएम के अभियान को आगे बढ़ाना चाहते है और लोगों को यही सन्देश देना चाहते है की बेटी चाहे हिन्दू की हो या मुस्लमान की बेटी-बेटी होती है और हमें बेटियों का सम्मान करना चाहिए साथ ही बेटी को बेटे के सामान दर्जा देना चाहिए। इसीलिए हम लोगांे ने आज नवरात्र की अष्टमी पर दुर्गा मंदिर में कन्या भोज कराया है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*