Sunday , 24 October 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
परेड ग्राउंड में भीषण अग्निकांड सौ से अधिक दुकाने राख -एक बच्ची की मौत कई घायल। आग से करोड़ों का हुआ नुकसान

परेड ग्राउंड में भीषण अग्निकांड सौ से अधिक दुकाने राख -एक बच्ची की मौत कई घायल। आग से करोड़ों का हुआ नुकसान

01 (3)कानपुर। कोतवाली थाना अंतर्गत एतिहासिक परेड ग्राउंड में नवीन मार्केट साइड पर बनी एक सैकड़ा दुकानों में शनिवार तड़के चार बजे भीषण आग लग गयी जिस से दुकानों में रखा करोड़ों का माल जल क्र राख हो गया। इस भीषण अग्निकांड में चांदनी नाम की एक ८ वर्षीय बालिका की जलने से मौत हो गयी वहीँ एक दर्जन लोग गम्भीर रूप से झुलस गए जिन में दो की हालत नाज़ुक है सभी घायलों का उर्सला अस्पताल के बर्न वार्ड में इलाज चल रहा है।आग की सूचना पर मौके पर पहुंची एक दर्जन दमकल गाड़ियों ने बड़ी मशक़्क़त के बाद काबू पाया।आग के शोले इतने बुलंद थे कि  कई किलोमीटर दूर से ही उसकी रौशनी देखि जा सकती थी।बता दें कि परेड ग्राउंड स्थित यह दुकानें लकड़ी के टट्टर व बांस बल्लियों के सहारे बनी हुई हैं और इनमे जूते चप्पल तिरपाल रेडीमेड कपड़ों की दुकाने हैं। कुछ लोगों ने यहां अपने बड़े बड़े गोदाम भ बना रखे हैं जिन में रेडीमेड कपडे व पुरानी किताबों का स्टॉक रखा जाता है।इस अग्निकांड में झुलसने वालों में वो लोग शामिल हैं जो अपनी दुकानों में ही रहते थे और हादसे के समय गहरी नन्द में थे। अनुमान लगाया जारहा है कि किसी ने वहाँ जलती हुई बीड़ी या सिगरेट फ़ेंक दी जिस से आग लग गयी वहीँ दुकानदारों का आरोप है कि साज़िश के तहत इन दुकानों में आग लगाई गयी।दुकानदारों ने खुले तौर पर आरोप लगाया कि  हर दो तीन साल में यहां शरारती तत्व आग लगा देते हैं जिस से उनका करोड़ों का नुकसान हो  जाता है वे सम्भलने भी नहीं पाते और फिर यहां आग लग जाती है। कुछ ने दबी जुबां से कहा कि अधिकतर दुकाने अल्पसंख्यक समुदाय की हैं इसी लिए यहां षड्यंत्र के तहत आगजनी की जाती है। घटना की जानकारी होने पर जिला प्रशासन की ओर  से जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा अपर जिलाधिकारी अविनाश सिंह व पुलिस कप्तान शलभ माथुर सवेरे ही घटना स्थल पर पहुंचे। डीएम ने आग की चपेट में आकर मरी बच्ची के परिजनों की तत्काल एक लाख रूपये की नकद सहायता प्रदान की।जिलाधिकारी ने घटना की जांच की बात कही है और पीड़ितों को मुआवज़ा दिलाने का आश्वासन दिया । मौके पर पहुंचे कार्यवाहक शहर क़ाज़ी मौलाना मतीन उल हक़ ओसामा कासिमी ने कहा कि यह घटना दुखदायी है और गरीब दुकानदारों की जीते जी मौत है। उन्हों ने कहा कि दुकानदारों की हर मुमकिन मदद की कोशिश की जाए गी।
आर्य  नगर विधानसभा से बसपा प्रत्याशी मोहम्मद इमरान ने घटनास्थल पर पहुँच कर अग्निपीड़ित दुकानदारों को सांतवना दी और जिला प्रशासन से मांग की कि इन अस्थायी दुकानों को पक्का निर्माण  करने की इजाज़त दी जाए ताकि आगे होने वाले हादसों को भयावह होने से रोका जा सके। इमरान ने कहा कि दुकाने पक्की होंगी तो आग नहीं पहले गी और गरीब दुकानदारों का नुकसान होने से बच जाए गा।
इस भीषण अग्निकांड के बाद १०० से अधिक दुकानदारों पर रोज़ी रोटी का संकट आ पड़ा है। कुछ दुकानदार तो अभी भी सदमे में हैं कुछ की तबियत बिगड़ गयी है।पीड़ितों में कुछ ऐसे भी दुकानदार हैं जिन पर लाखों का क़र्ज़ है और कुछ की बेटियों की शादी होने वाली है।एक दुकानदार ने कहा कि जो जमा पूँजी थी उसका माल भर लिया था आगे सहालग में कमाने की उम्मीद थी जो इस आग में जल कर भस्म हो गयी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*