Wednesday , 8 December 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
आग से तबाह  हुआ कल्लूपुरवा गांव, 44 घर जलकर राख

आग से तबाह हुआ कल्लूपुरवा गांव, 44 घर जलकर राख

कानपुर, 11 अप्रैल। गंगा बैराज से सटे कल्लूपुरवा गांव में चाय बनाते समय झोपड़ी में लगी आग ने पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग को बढ़ता देख 9 देख महिलाएं बच्चों को लेकर सुरक्षित स्थानों की ओर भागी। वहीं बुजुर्गों व अपने परिवारों को बचाने में ग्रामीण जुट गए। अफरा-तफरी के बीच पहुंची आठ दमकल व फायर ब्रिगेड कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक गांव की 44 झोपड़ियां पूरी तरह से आग की चपेट में आ स्वाहा हो चुकी थी और गृहस्थी भी खाक हो गई।
कोहना थाना क्षेत्र के गंगा बैराज के कटरी से सटे कल्लूपुरवा में अचानक एक झोपड़ी में आग लगी गई। सुबह के समय लगी आग का पता जब तक ग्रामीणों को लगता आग ने गांव की कई झोपड़ियांे को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते आग पूरे गांव में फैल गई। ग्रामीण आनन-फानन बाल्टियों से आग बुझाने में जुट गए। इस बीच पार्षद राज किशोर यादव को गांव में आग की जानकारी मिली। उन्होंने पुलिस व दमकल को आग की सूचना दी और मौके पर बचाव के लिए दर्जनों सहयोगियों के साथ पहुंचे। आग बुझाने में ग्रामीणों की मद्द में जुट गए। आग की सूचना पर दमकल की आठ गाड़ियां व एक दर्जन फायर कर्मी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की सहयोग से आग बुझाने का प्रयास किया। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर किसी तरह से दमकल कर्मियों ने काबू पाया। लेकिन तब तक आग से पूरा का पूरा गांव जलकर खाक हो चुका था। पार्षद के मुताबिक आग से करीब 44 झोपड़ियां जलकर स्वाहा हो चुकी है। फायर ब्रिगेड में मुताबिक आग गांव की ही एक महिला द्वारा चाय बनाते समय लगने की बात सामने आ रही है।
गांव में वालों ने अपनों को निकाला सुरक्षित
आग में घिरे अपनों को देख गांव वाले बुजुर्गों-बच्चों व अपने परिवारों को सुरक्षित निकलाने लगे और अपना कीमती सामन भी लेकर किसी तरह से भागे। परिवार को तो ग्रामीणों ने  किसी तरह से बाहर निकाल लिया, लेकिन अपनी गृहस्थी को आग में जलने से नहीं बचा सके। आग की चपेट में आने से गांव में एक भी झोपड़ी सुरक्षित नहीं बच सकी है। ग्रामीणों के मुताबिक आग से करीब 25 लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।
मवेशी झुलसे
आग से गांव को घिरा देख ग्रामीण परिजन को बाहर निकालने लगे। इस बीच आग ने बाड़ों बंधे मवेशी आग में घिर गए। आग से कई मवेशी झुलस गए। ग्रामीणों ने किसी तरह से उन्हें निकाला और स्थानीय पशु चिकित्सकों ने मौके पर पहंुचकर उनका उपचार किया।
प्रशासन अमला पहुंचा
गांव में दर्जनों झोपड़ियों के जलने की सूचना पर एडीएम सिटी अविनाश सिंह सहित प्रशासनिक अफसरों की टीम गांव पहुंची और हालात का जायजा लिया। एडीएम सिटी ने बताया कि आग से पूरा गांव स्वाहा हो गया है। गनीमत यह रही कि इसमें कोई भी जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है। ग्रामीणों की हर संभव मद्द प्रशासन द्वारा की जाएगी।
अब हमार बिटेवा का ब्याह कईस हुईयै…..9c
 जले नोट दिखाता पीड़ित किसान
कानपुर। ये आग तो हमार सब कुछ तबाह कर गई, अब हमार बिटेवा का ब्याह कईस हुईयै। यह दर्द आज कल्लूपुरवा आग में गृहस्थी के साथ आग में बेटी की शादी को रखे रूपये जलने पर दुखी परिवार कहता दिखा। पीड़ित परिवार का दर्द देख हर किसी के आंखे नम हो गई। वहीं किसी के पूरे जेवरात आग में गल गए। जिससे दुखी हो उनकी आंखों से आंसू रूक नहीं रहे थे।
कोहना थाना क्षेत्र के कल्लूपुरवा मंे सुबह एक झोपड़ी में आग लगने की घटना ने गांव की आधा सैकड़ा से अधिक परिवारों की खुशियों को राख में बदल दिया। यहां पर रहने वाले कई परिवारों की खुशियों को भी आग के कहर ने अपनी आगोश में लिया। गांव के देवी प्रसाद का हाल तो ऐसा है कि मानों उनकी खुशियों को जीते-जी किसी की नजर लग गई हो। देवी प्रसाद के मुताबिक आग में उनकी बेटी की शादी के लिए रखे करीब पांच लाख की रकम जलकर स्वाहा हो गए। पीड़ित का कहना है कि यह पैसे उसने 15 दिन पहले ही जमीन बेचकर इकठ्ठा कर रखे थे। पीड़ित परिवार की महिलाएं रो-रोकर कहती जा रही थी कि अब हमार बिटेवा का ब्याह कईस हुईयै, हाय ई आग तो हमार सब कुछ लूट ले गई। वहीं जगदेई देवी के पूरे गहने आग में जलकर गल गए। सोने-चांदी के जेवरातों को कई परिवारों की महिलाएं आग में जलकर स्वाहा हुई गृहस्थी में टोटलती देखी। यह मंजर देर शाम तक कल्लूपुरवा गांव में देखा गया। वहीं आग में अपना सब कुछ गवां चुके गरीब किसानों की हालत को देखते हुए कई समाजसेवी संगठन शाम को खाद्य सामग्री लेकर पहुंचे और ग्रामीणों को देकर हर संभव मद्द करने व प्रशासन से कराए जाने की आश्वासन दिया।  9b

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*