Tuesday , 21 September 2021
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
चैम्पियंस लीग-2013 : उद्घाटन मैच जयपुर में, दिल्ली में होगा फाइनल

चैम्पियंस लीग-2013 : उद्घाटन मैच जयपुर में, दिल्ली में होगा फाइनल

मुंबईचैम्पियंस लीग-2013 का उद्घाटन मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा चैम्पियन मुम्बई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स टीमों के बीच खेला जाएगा। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान को इस ट्वेंटी-20 चैम्पियनशिप के फाइनल की मेजबानी का मौका मिलेगा। फाइनल मुकाबला छह अक्टूबर को होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा सोमवार को जारी किए गए कार्यक्रम के मुताबिक टूर्नामेंट का पहला मैच 21 सितम्बर को होगा। दिल्ली को पांच अक्टूबर को दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले की भी मेजबानी दी गई है। पहला सेमीफाइनल चार अक्टूबर को जयपुर में खेला जाएगा।

इसके बाद इस चैम्पियनशिप के दो मैच रांची के झारखंड क्रिकेट संघ मैदान पर खेले जाएंगे। दिल्ली, जयपुर और रांची के अलावा इस साल इस लीग के मैच मोटेरा के सरदार पटेल मैदान और हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे।

टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाईंग दौर के मुकाबले 17 सितम्बर से 20 सितम्बर के बीच हैदराबाद में होंगे। हैदराबाद में इस टूर्नामेंट के 2009 संस्करण के मुकाबले भी खेले गए थे। जयपुर, रांची और अहमदाबाद में पहली बार इस चैम्पियनशिप के मैच खेले जाएंगे। दिल्ली 2009 संस्करण के दौरान आठ मैचों की मेजबानी कर चुका है।

इस साल टूर्नामेंट के फॉरमेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका आयोजन बीते दो संस्करणों के फॉरमेट के आधार पर ही होगा, जहां ग्रुप स्तर के मैचों के बाद क्वालीफायर होंगे।

इस 60 लाख डॉलर इनामी ट्वेंटी-20 लीग में इस साल कुल 29 मैच खेले जाने हैं। ग्रुप स्तर में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। ग्रुप-ए में आईपीएल चैम्पियन मुम्बई इंडियंस (भारत), दक्षिण अफ्रीका में ट्वेंटी-20 लीग जीतने वाले हाइवेल्ड लायंस (दक्षिण अफ्रीकी), बिग बैश लीग की उपविजेता पर्थ स्काचर्स (आस्ट्रेलिया), आईपीएल में इस साल तीसरे स्थान पर रहे राजस्थान रॉयल्स (भारत) और क्वीलफाईंग से एक टीम शामिल है।

ग्रुप-बी में आईपीएल की उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स (भारत), दक्षिण अफ्रीकी घरेलू ट्वेंटी-20 लीग उपविजेता टाइटंस (दक्षिण अफ्रीका), बिग बैश लीग चैम्पियन ब्रिस्बेन हीट्स (आस्ट्रेलिया), कैरेबियाई ट्वेंटी-20 लीग चैम्पियन त्रिनिदाद एवं टोबैगो (वेस्टइंडीज) और क्वीलफाईंग से एक टीम शामिल है।

क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की ओटागो वोल्ट्स, भारत की सनराइजर्स हैदराबाद, पाकिस्तान की फैसलाबाद वूल्भ्स और श्रीलंका की एक टीम शामिल है। श्रीलंकाई टीम के नाम का फैसला आने वाले दिनों में होगा।

वर्ष 2009 में शुरू इस चैम्पियनशिप के पहले संस्करण का खिताब आस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स टीम ने जीता था। इसके बाद 2010 में भारत की सुपर किंग्स ने चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। 2011 में यह खिताब मौजूदा इंडियन प्रीमियर लीग चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने जीता था जबकि बीते साल आस्ट्रेलिया की सिडनी सिक्सर्स टीम को चैम्पियन बनने का गौरव प्राप्त हुआ था।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*