Friday , 1 July 2022
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
ब्रिटेन: शाही परिवार में आया ‘राजकुमार’

ब्रिटेन: शाही परिवार में आया ‘राजकुमार’

लंदन। शाही परिवार की बहू केट मिडलटन ने अस्पताल में बेटे को जन्म दिया है। केनसिंग्टन पैलेस ने इसकी आधिकारिक पुष्टि की। लंदन के समयानुसार शाम 4:24 बजे केट ने पुत्र को जन्म दिया। ब्रिटिश राजघराने का नया मेहमान आ गया है। यह खबर आते ही पूरा ब्रिटेन जश्न में डूब गया है। ब्रिटेन ही नहीं पूरी दुनिया ब्रिटिश राजघराने के नए मेहमान का बेसब्री से इंतजार कर रही थी।

प्रसव पीड़ा के बाद केट को लंदन के सेंट मेरी अस्पताल के लिंडो विंग में भर्ती कराया गया था। लिंडो विंग में किसी शानदार होटल जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसी अस्पताल में केट की सास प्रिंसेस डायना ने ब्रिटिश राजगद्दी के दावेदार प्रिंस विलियम और उनके भाई हैरी को जन्म दिया था। जन्म लेने वाला बच्चा प्रिंस चा‌र्ल्स और विलियम्स के बाद राजगद्दी का तीसरा दावेदार होगा। प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने शाही परिवार को शुभकामनाएं दी हैं।

प्रिंस विलियम्स के साथ 31 वर्षीय डचेज ऑफ कैंब्रिज सोमवार सुबह अस्पताल पहुंचीं थीं। मीडिया से बचने के लिए वे पिछले दरवाजे से लिंडो विंग पहुंचे। दरअसल, जुलाई शुरुआत से ही मीडिया ने अस्पताल के मुख्य दरवाजे पर डेरा डाला हुआ है। गौरतलब है कि शाही परिवार ने जन्म से पहले बच्चे का लिंग परीक्षण नहीं कराने का फैसला किया था। अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। यहां तक कि लिंडो विंग के बाहर भी दो पुलिस अफसरों को तैनात कर दिया गया है। ब्रिटिश राजघराने की इच्छा के बाद 16 सुइट्स वाले लिंडो विंग को प्रसूति विंग में बदल दिया गया है। डायना की तरह केट को भी लिंडो विंग के लग्जरी कमरे में रखा गया है। यहां हर कमरे में सेटेलाइट टेलीविजन लगे हुऐ हैं, जिस पर सभी जरूरी अंतरराष्ट्रीय चैनल प्रसारित होते हैं।

यहां पर एक रेडियो, एक अलमारी, फ्रिज और केट के बिस्तर के पास एक फोन भी मौजूद है। हर कमरे में वाई फाई लगा हुआ है और सभी तरह के अखबार यहां पहुंचाए जाते हैं।

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, लिंडो विंग की रसोई में शाकाहारी से लेकर मांसाहारी तक भोजन तैयार किया जाता है।मेहमानों को उनकी पसंद के अनुसार खाना परोसा जाता है, जिसके लिए उन्हें पैसे चुकाने पड़ते हैं। हालांकि, प्रिंस विलियम ने सुबह का खाना निशुल्क परोसे जाने के आदेश दिए हैं। दो कमरों वाले सुइट में रात भर ठहरने की कीमत 6265 पौंड (करीब 5.6 लाख रुपये) है। इसके बाद हर रात के 2200 पौंड (करीब दो लाख रुपये) वसूले जाते हैं। प्रिंस विलियम के जन्म के समय प्रिंसेस डायना ने 16 घंटे की प्रसव पीड़ा झेली थी। हालांकि, अस्पताल में पहुंचने के नौ घंटे बाद हैरी का जन्म हो गया था।

प्रसव पीड़ा के बाद ब्रिटेन के शाही परिवार की बहू केट मिडलटन लंदन स्थित सेंट मेरी अस्पताल के लिंडो विंग में भर्ती हैं। यहां पर किसी शानदार होटल जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसी अस्पताल में केट की सास प्रिंसेस डायना ने ब्रिटिश राजगद्दी के दावेदार प्रिंस विलियम और उनके भाई हैरी को जन्म दिया था।

ब्रिटिश राजघराने की इच्छा के बाद 16 सुइट्स वाले लिंडो विंग को प्रसूति विंग में बदल दिया गया है। डायना की तरह केट को भी लिंडो विंग के लग्जरी कमरे में रखा गया है। यहां हर कमरे में सेटेलाइट टेलीविजन लगे हुऐ हैं, जिस पर सभी जरूरी अंतरराष्ट्रीय चैनल प्रसारित होते हैं। यहां पर एक रेडियो, एक अलमारी, फ्रिज और केट के बिस्तर के पास एक फोन भी मौजूद है। हर कमरे में वाई फाई लगा हुआ है और सभी तरह के अखबार यहां पहुंचाए जाते हैं, ताकि शाही परिवार के नए सदस्य के आने की खबरों पर नजर रखी जा सके।

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, लिंडो विंग में अलग से रसोई भी है, जहां पसंद के अनुसार खाना पकाया जाता है। इसमें शाकाहारी से लेकर मांसाहारी तक भोजन तैयार किया जाता है। मेहमानों को उनकी पसंद के अनुसार खाना परोसा जाता है, जिसके लिए उन्हें पैसे चुकाने पड़ते हैं। हालांकि प्रिंस विलियम ने सुबह का खाना निशुल्क परोसे जाने के आदेश दिए हैं।

शानो शौकत भरी यह विंग बहुत महंगी है। दो कमरों वाले सुइटस में रात भर ठहरने की कीमत 6265 पौंड (करीब 5.6 लाख रुपये) है। इसके बाद हर रात के 2200 पौंड (करीब दो लाख रुपये) वसूले जाते हैं।

प्रिंस विलियम के जन्म के समय प्रिंसेस डायना ने 16 घंटे की प्रसव पीड़ा झेली थी। हालांकि अस्पताल में पहुंचने के नौ घंटे बाद हैरी का जन्म हो गया था।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*