Saturday , 21 May 2022
Breaking News
दिल्ली दुष्कर्म : चारों दोषियों को मृत्युदंड, फैसला सुन रो पड़े दरिंदे    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध    क्रिकेटर अंकित चव्हाण और श्रीशांत पर आजीवन प्रतिबंध
बाबा साहब की प्रतिमा के आसपास  कूड़े का ढेर -लापरवाह नगर निगम

बाबा साहब की प्रतिमा के आसपास कूड़े का ढेर -लापरवाह नगर निगम

कानपुर। 14 अप्रैल को   डा0 भीमराव अम्बेडर का जन्मदिन बड़े हर्षोउल्लास से मनाया जा रहा था तो वहीं उन्हें नम आंखों से याद कर श्रद्धाजंलि भी दी गयी। इस ख़ास दिन को देखते हुए राजनैतिक दलों ने बुधवार को ही जगह-जगह बनी अम्बेडकर मूर्ति को दूध से नहलाया  तो वहीं एक ऐसा भी स्थान है जहां बाबा साहेब की मुर्ति को साफ-सफाई कर माल्यार्पण किया गया, लेकिन प्रतिमास्थल के पास कूड़े का ढेर को हटाया नहीं गया। गौरतलब है कि  नगर आयुक्त ने भी नगर निगम कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिए थे कि प्रतिमा स्थल के आसपास कहीं भी कूड़ा नहीं होना चाहिए,लेकिन उनके आदेश को भी कर्मचारियों ने अनसुना कर दिया।
    बजरियां के टूटी रेलवे लाइन की गूदड़ बस्ती में बाबा साहब की प्रतिमा के पास कूड़़े का ढेर लगा हुआ है। यहां पर इतनी गंदगी है कि लोग  एक बार अपने घर में चले जाते है तो बाहर निकलने के लिए सोचते हैं और निकलते भी हैं तो मुंह पर रुमाल व अंगौछे का इस्तेमाल करते हैं। इस क्षेत्र में इतनी गंदगी होने के चलते हमेशा संक्रामक  बीमारियां पनपा करती है। सफाई को लेकर जब क्षेत्रीय जनता से पूछां गया तो यह पता चला कि यहां के लोग सफाई कराने के लिए सफाई नायक के पास जाते है लेकिन मोटी तनख्वा  लेने वाले सफाई नायक उन्हें भी टरका देते है कई बार इसकी शिकायत नगर आयुक्त से की। लेकिन उन्होंने भी इस क्षेत्र की सफाई के लिए कोई रुचि नहीं ली। जिसके चलते लगातार क्षेत्र में गंदगी बनी रहती है। क्षेत्रीयों ने  बताया कि उनको यह भरोसा था कि बाबा साहब के जन्म दिवस पर क्षेत्र की सफाई हो जायेगी। नगर निगम कर्मचारियों ने अपना काम भी ठीक से नहीं किया, प्रतिमा के चंद कदम दूरी पर कूड़े का यह बड़ा-बड़ा गठ्ठर ऐसे ही पड़ा रहा।जिसके चलते बाबा साहब की प्रतिमाओं के पास गंदगी व कूडे का ढेर लगा हुआ है।
अधिकारियों ने दी सफाई
बाबा साहब के प्रतिमा के पास फैली गंदगी के बारे में पूंछा गया तो सफाई नायक से लेकर अन्य अधिकारी भौच्चके हो गये और इधर उधर देखते नजर आये। जिसके बाद अधिकारियों ने अपनी नौकरी बचाने के लिए छोटे व डेलीवेज कर्मचारियों को इसका जिम्मेदार बताया जबकि सफाई नायक क्षेत्र में मोटी रकम कमाने के लिए अपनी बाइक से दौरा किया करते है।
यहां यहा फैली है गंदगी
शहर के कई ऐसे घनी बस्तियां बनी है जिसमें आज भी सफाई करने के लिए कोई भी नायक व सफाईकर्मी नहीं पहंुचता है। जिसके चलते कमला नेहरु पार्क पार्क ईदगाह कालोनी चुन्नीगंज मजार के सामने  कल्यानपुर  कर्नलगंज के लुधौरा के क्षेत्रों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है।
नगर आयुक्त ने कहा
टूटी रेलवे लाइन स्थित गूदड़ बस्तियों में फैली गंदगी के बारे में जब नगर आयुक्त देवेन्द्र कुशवाहा से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि शहर के क्षेत्रों की सफाई के लिए सफाई नायक व कर्मचारियों को लगाया गया था। उन्होंने यह भी कहा था कि विशेष तौर पर अम्बेडर प्रतिमा स्थलों की सफाई व चूना डाला जाये अगर उनके निरीक्षण में उनके कोई लापरवाही मिलती है तो कार्रवाहीं की जायेगी।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*